अवैध अतिक्रमण एवं कॉलोनियों पर करें सख्त कार्यवाही- कलेक्टर

जिले में जर्जर स्कूल भवन को प्राथमिकता के आधार पर कराएं डिस्मेंटल- कलेक्टर

 राहत प्रकरणों का जल्द से जल्द करें निराकरण-कलेक्टर

अनूपपुर 25 अप्रैल 2024/ कलेक्टर श्री आशीष वशिष्ठ ने अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि जिले में अवैध अतिक्रमण एवं अवैध कॉलोनी पर सख्त कार्यवाही करें। उन्होंने कहा कि नगरों में दुकान संचालकों, व्यापारियों एवं प्रतिष्ठान संचालकों द्वारा सड़क पर अवैध कब्जे किए जाते हैं, उनकी निगरानी रखी जाए तथा मुनादी कराकर अतिक्रमण की कार्यवाही किया जाए। उक्त निर्देश कलेक्टर श्री आशीष वशिष्ठ आज कलेक्ट्रेट कार्यालय के नर्मदा सभागार में आयोजित राजस्व अधिकारियों की बैठक में दे रहे थे। 

बैठक में कलेक्टर ने सर्व शिक्षा अभियान विद्यालय के जर्जर भवन की स्थिति की समीक्षा कर अधिकारियों से जानकारी प्राप्त की। इस दौरान कलेक्टर ने सभी अनुविभागीय अधिकारी राजस्व को निर्देशित किया कि जिले में अगर कोई स्कूल भवन जर्जर की स्थिति में है, तो उसे प्रमुखता के आधार पर डिस्मेंटल कराएं। उन्होंने कहा कि इसका भी ध्यान रखा जाए कि डिस्मेंटल के पूर्व उस भवन में कोई भी कक्षा का संचालन ना हो। बैठक में कलेक्टर ने यह भी निर्देश दिए की सभी अनुभाग अंतर्गत निजी विद्यालयों संचालकों की बैठक बुलाकर शासन द्वारा फीश, ड्रेस, किताब इत्यादि के बारे में जारी दिशा निर्देश से अवगत कराएं। उन्होंने कहा कि निजी विद्यालयों के फीस, किताब, ड्रेस इत्यादि के नाम पर शिकायत ना आए। शासन द्वारा जारी दिशा निर्देशों का पालन कराएं। 

बैठक में कलेक्टर ने राहत के प्रकरणों की निराकरण की स्थिति की भी समीक्षा करते हुए कहा कि जिले में ओलावृष्टि, पानी से डूबने, घर टूटने, सड़क दुर्घटना, सर्पदंश इत्यादि के प्रकरणों को प्राथमिकता के आधार पर निराकरण करना सुनिश्चित करें तथा समय पर संबंधित को राहत राशि मुहैया कराना सुनिश्चित करें। इसमें किसी भी प्रकार की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। 

बैठक में कलेक्टर ने अनुविभागीय अधिकारी राजस्व को यह भी निर्देश दिए हैं कि सभी अनुविभागीय अधिकारी राजस्व अपने-अपने कार्यालय को बेहतर एवं व्यवस्थित रखें। कार्यालय की साफ सफाई व्यवस्था दुरुस्त हो। कार्यालय में बिजली एवं शुद्ध पेयजल की बेहतर व्यवस्था हो इसका भी ध्यान रखें। सभी तहसील कार्यालय के रिकॉर्ड रूम में सभी रिकार्ड बेहतर संधारित हो इसका भी अधिकारी विशेष ध्यान रखें।