सभी राजस्व अधिकारी अच्छे कार्यों का बने हिस्सा-  अनूपपुर कलेक्टर

 

सभी राजस्व अधिकारी गंभीरता पूर्वक अपने दायित्व का करें निर्वहन- कलेक्टर

 

जिले में नलकूप एवं बोरवेल सर्वे कार्य गंभीरता के आधार पर करें अधिकारी- कलेक्टर

 

जिले के राजस्व अधिकारियों की बैठक का हुआ आयोजन

 

अनूपपुर 25 अप्रैल 2024/ कलेक्टर श्री आशीष वशिष्ठ ने निर्देश दिए हैं कि सभी राजस्व अधिकारी जिले में हो रहे अच्छे कार्यों का हिस्सा बने। अच्छे कार्यों का हमेशा सकारात्मक परिणाम होता है। कलेक्टर ने निर्देश दिए हैं कि राजस्व अमला अपने अपने दायित्वों का निर्वहन पूरी निष्ठा के साथ करें, जिससे जिले में और बेहतर कार्यों का क्रियान्वयन हो सके। उन्होंने सभी अनुविभागीय अधिकारी राजस्व को निर्देशित किया कि हर सोमवार को अनुभाग स्तरीय समय-सीमा की बैठक आयोजित कर अनुभाग क्षेत्र के प्रशासनिक व्यवस्थाओं एवं कार्यों की समीक्षा करें। कलेक्टर श्री आशीष वशिष्ठ आज कलेक्ट्रेट कार्यालय के नर्मदा सभागार में राजस्व अधिकारियों को निर्देशित कर रहे थे।  

बैठक में अपर कलेक्टर श्री अमन वैष्णव, सहायक कलेक्टर श्री महिपाल सिंह गुर्जर, संयुक्त कलेक्टर श्री दिलीप कुमार पांडेय, अनुविभागीय अधिकारी राजस्व अनूपपुर श्रीमती दीपशिखा भगत, अनुविभागीय अधिकारी कोतमा श्री अजीत तिर्की, अनुविभागीय अधिकारी राजस्व पुष्पराजगढ़ श्री सुधाकर सिंह बघेल, अनुविभागीय अधिकारी जैतहरी श्रीमती अंजलि द्विवेदी सहित जिले के सभी तहसीलदार एवं नायब तहसीलदार उपस्थित थे।  

      कलेक्टर श्री आशीष वशिष्ठ ने जिले में ग्रीष्म ऋतु को दृष्टिगत रखते हुए जिले में पेयजल एवं बोरवेल व्यवस्था की जानकारी प्राप्त करते हुए सभी राजस्व अधिकारियों को निर्देशित किया कि राजस्व अधिकारी अपने क्षेत्र के अंतर्गत पेयजल एवं बोरवेल व्यवस्था की प्रतिदिन मॉनिटरिंग करें। जिले में सभी को शुद्ध पेयजल प्राप्त हो इसका भी विशेष ध्यान दें। उन्होंने सभी अनुविभागीय अधिकारियों को निर्देशित किया कि लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के साथ समन्वय स्थापित कर जिले में पेयजल व्यवस्था बेहतर बनाना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि जिले में राइजर पाइप पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध है, अगर कोई हैंडपंप खराब है तो हैंडपंप में तुरंत राइजर पाइप डलवाकर चालू कराएं और जहां 200 फीट से नीचे जल स्रोत है और हैंडपंप से पानी नहीं निकल रहा है वहां सिंगल फेस मोटर भी डालें, जिससे लोगों को ग्रीष्म ऋतु में पेयजल प्राप्त हो सके। कलेक्टर ने कहा कि सभी अनुविभागीय अधिकारी राजस्व हैंडपंप के संधारण हेतु जानकारी अनुभाग अंतर्गत कार्यालय से अवश्य लें तथा समय में हैंडपंप सुधार हेतु टीम जा रही है या नहीं, इसकी भी निगरानी रखें।

 

खुले बोरवेल पर करें कार्यवाही 

 

कलेक्टर ने अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि सभी एसडीएम अपने क्षेत्र अंतर्गत आने वाले तीन-चार दिवस में भ्रमण कर सुनिश्चित करें कि अगर किसी स्थान में खुले बोरवेल हैं या इसकी जानकारी प्राप्त होती है, तो उनके संचालकों को तत्काल सूचित कर समय सीमा के भीतर खुले बोरवेल बंद कराएं, अगर बोरवेल दिए गए समय पर बंद नहीं होता है, तो संबंधित के विरुद्ध आवश्यक कार्यवाही कर स्वयं बोरवेल बंद कराएं।

 

सभी राजस्व अधिकारी आंगनबाड़ी केंद्रों का करें निरीक्षण

 

कलेक्टर ने सभी राजस्व अधिकारियों को निर्देशित किया कि अपने क्षेत्र अंतर्गत आगामी दो माह के अंदर समय-समय में सभी आंगनबाड़ी केंद्रों का निरीक्षण करें। बैठक में कलेक्टर ने महिला एवं बाल विकास विभाग के जिला कार्यक्रम अधिकारी से आंगनबाड़ी केंद्र में मेन्यू के अनुसार बच्चों को पोषण आहार, नाश्ता, भोजन इत्यादि के संबंध में जानकारी प्राप्त की तथा सभी अनुविभागीय अधिकारियों को निर्देशित किया कि सभी अधिकारी आकस्मिक रूप से आंगनबाड़ी केंद्रों का निरीक्षण करें तथा बच्चों को मिलने वाली पोषण आहार की व्यवस्थाओं का जायजा ले। इसी प्रकार कलेक्टर ने अनुविभागीय अधिकारी राजस्व पुष्पराजगढ़ को निर्देशित किया कि पुष्पराजगढ़ में मुख्य रूप से पूरक पोषण आहार का निरीक्षण करें वहां से ज्यादा शिकायतें प्राप्त होती है। इसी प्रकार कलेक्टर ने निर्देशित किया कि बच्चों की वजन एवं ऊंचाई का परीक्षण भी स्वयं के समक्ष कराएं, जिससे बच्चों के कुपोषण एवं अति कुपोषण के संबंध में जानकारी प्राप्त हो सके तथा उन्हें एनआरसी में भर्ती कराया जा सके। उन्होंने कहा कि आंगनबाड़ी केंद्र में बच्चों से संबंधित 13 प्रकार के रजिस्टर एवं आंगनबाड़ी संबंधित एप में डाटा एंट्री की भी जानकारी लें तथा निरीक्षण करें। 

 

जल जीवन मिशन के अंतर्गत परियोजनाओं को पूर्ण करने के दिए निर्देश

 

कलेक्टर श्री आशीष वशिष्ठ ने सभी अनुविभागीय अधिकारी राजस्व को निर्देशित किया कि जल जीवन मिशन एवं जल निगम के अंतर्गत जो भी कार्य जिले में हो रहे हैं, उनका भी निरीक्षण समय समय में करें। उन्होंने कहा कि जिले में जो बसहटे जल संकट ग्रस्त है, वहां जल जीवन मिशन एवं जल निगम द्वारा क्या-क्या कार्य कराएं गए हैं और क्या-क्या कार्य समय सीमा में नहीं हुए हैं, इसका भी अवलोकन करें। उन्होंने कार्यपालन यंत्री लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग को सभी परियोजनाएं समय पर पूर्ण कराने के निर्देश देते हुए कहा कि सभी परियोजनाओं का लाभ सभी पात्र हितग्राहियों को मिले, यह भी सुनिश्चित करें।